Ads

Breaking News

महात्मा गांधी के जीवन की ये 10 मुख्य बातें आप नहीं जानते होंगे

मोहनदास करमचन्द गांधी (२ अक्टूबर १८६९ - ३० जनवरी १९४८) भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे. कोई उन्हें बापू कहता है तो कोई अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता के रूप में आज भी वे दुनिया भर में विख्‍यात हैं। गांधी जी ने देश की आजादी के लिए अपना पूरा जीवन दे दिया था लेकिन उन्होंने खुद कभी भी किसी लाभ के पद या किसी अन्य पद को लेने से इनकार कर दिया था।आज हम आपको गांधी जी के जीवन की 10 मुख्य तथ्यों से रूबरू करायेंगे जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे!
1) पांच बार नोबेल पीस प्राइज महात्मा गांधी को पांच बार नोबेल पीस प्राइज के लिए नामांकित किया गया था।
2) महात्मा गांधी अपनी मौत से एक दिन पहले महात्मा गांधी कांग्रेस पार्टी को भंग करने पर विचार कर रहे थे।
3) अंतिम यात्रा महात्मा गांधी की अंतिम यात्रा 8 किलोमीटर तक चली थी।
4) गांधी जी को सम्मान देने के लिए एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स गोल चश्मा पहनते थे।

5) 18 किलोमीटर पैदल चलते थे महात्मा गांधी हर रोज 18 किलोमीटर पैदल चलते थे। इस लिहाज से गांधी जी पुरी दुनिया के दो चक्कर लगा सकते हैं।
6) नकली दांत गांधी जी नकली दांत लगाते थे जिसे वह अपने कपड़े में रखते थे।
7) भारत में 53 मुख्य मार्ग गांधी जी के नाम से भारत में 53 मुख्य मार्ग हैं जबकि विदेशों में 48 सड़के हैं।
8) स्वतंत्रता दिवस की रात मौजूद नहीं थे स्वतंत्रता दिवस की रात गांधी जी नेहरू जी का भाषण सुनने के लिए गांधी जी मौजूद नहीं थे उस दिन गांधी जी उपवास पर थे।
9) महात्मा गांधी कई वस्तुएं सुरक्षित गांधी जी के कपड़ों सहित उनकी कई वस्तुएं आज भी मदुरई के म्युजियम सुरक्षित है. कोई राजनीति पद नहीं अपने पूरे जीवन में गांधी जी ने कभी कोई राजनीति पद नहीं लिया
10) दक्षिण अफ्रीका में 15 हजार डॉलर मिलते थे दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी को 15 हजार डॉलर मिलते थे जो आजके तकरीबन 10 लाख रुपए के बराबर है।
दोस्तों आपको महात्मा गांधी के जीवन की 10 मुख्य बातें कैसी लगी और क्या आप महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता के रूप में मानते है. हमें कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं