Ads

Breaking News

खूबसूरत मखमली त्वचा पाने के घरेलू उपाए !

खूबसूरत मखमली त्वचा पाने के घरेलू उपाए !


Hello दोस्तों सुवागत है आप का big news18  में आज हम आप के लिए लाये है ! कुछ आयुर्वेदिक उपाए जिससे आप की स्किन कुमल और मुलायम होजाएगी ! 
चमकदार बेदाग त्वचा न हो, तो यह सब कुछ किस काम का। तो जानिए खूबसूरत, बेदाग, मखमली त्वचा के राज।
शरीर में वायु के असंतुलन की वजह से कभी-कभी त्वचा की रंगत बिगड़ जाती है। इसे पिगमेंटेशन कहते हैं, जो दो तरह का होता है-हायपरपिग्मेंटेशन और हायपोपिग्मेंटेशन।

हायपरपिग्मेंटेशन मेलानिन का स्राव बढ़ जाने की वजह से होता है, जिससे त्वचा पर काले धब्बे बन जाते हैं। जबकि हायपोपिग्मेंटेशन मेलानिन का स्राव कम होने की वजह से होता है और निस्तेज धब्बे पैदा करता है।
पित्त के असंतुलन से भी त्वचा में वर्ण की विकृति आ सकती है। अग्नि से बना हुआ पित्त पांच प्रकारों में बांटा गया है। हर प्रकार विशिष्ट शारीरिक विभाग एवं क्रियाओं के लिए जिम्मेदार होता है। जैसे पेट में रहने वाला पाचक पित्त पाचन प्रक्रियाओं के लिए जिम्मेदार होता है, वैसे ही त्वचा में रहने वाला भ्राजक पित्त त्वचा का तापमान, रंग एवं कांति को नियंत्रित करता है। भ्राजक पित्त में असंतुलन आने से त्वचा का वर्ण बिगड़ सकता है। वात और पित्त को असंतुलित करने वाले कई घटक हैं। उनके अंतर्गत तथा बहिस्थ आदि दो गुटों में बांटा जाता है।


कुछ घरेलू उपाय:-

शरीर का नियमित तौर पर शोधन करें। शोधन शरीर से मलद्रव्यों को नकालकर यकृत को उत्तेजित करता है। उसके लिए घरेलू आयुर्वेदिक पेय इस्तेमाल करें। 1 कप धनिया के पिसे हुए पत्ते, 2 चम्मच नींबू रस, 2 इंच अदरक का टुकड़ा, 1/4 चम्मच हल्दी सम्मिलित करके सुबह खाली पेट पी जाएं और अगले 2 घंटे कुछ भी न खायें।
एक छोटे आलू को काटकर उस पर पानी की बूँदें छिड़क लें। फिर उसे चेहरे के दागों पर लगायें। चाहे तो आलू को पीस कर भी लगा सकते हैं। आधे घंटे के बाद गर्म पानी से धो लें। हर रोज करने से कुछ महीनों में फर्क दिखाई देगा।
पपीता के लाभ सब को पता हैं, लेकिन वो त्वक्प्रसादक है, यह शायद ही कोई जानता है। पपीता का रस धब्बों पर लगाने से महिने भर में फर्क दिखाई देगा।
अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें follow करना न भूले और like , share और comment ज़रूर दे धन्यवाद !