Ads

Breaking News

7 दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी कम बस करने होगे ये उपाय


7 दिनों में पेट की चर्बी हो जाएगी कम बस करने होगे ये उपाय
दोस्तो आप सभी का सुवागत है आप के अपने  big news18  में चर्बी कई कारणों से जमा हो सकती है जिसमे से मुख्य कारण है शरीर द्वारा ली गई कैलोरी को पूरा इस्तमाल ना कर पाना शरीर के अन्य हिस्सों की चर्बी घटाना आसान है पर वहीं पर पेट की चर्बी को कम करना या घटाना थोड़ा मुश्‍किल है।

पेट की बढ़ती चर्बी कई परेशानियों का कारण हो सकता है। सबसे पहले तो यह आपके लुक को खराब करता है इसके अलावा स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। अनियमित खानपान और शारीरिक गतिविधि में कमी के कारण यह समस्या होती है।
1) गर्मियों में एक ओर जहां खीरा प्यास बुझाने और ताजगी के लिए खया जाता है वहीं इसके सेवन से बेली फैट को भी कम किया जा सकता है. इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है. इसमें मिनरल्स, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. हर रोज एक प्लेट खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई विषाक्त पदार्थ खुद ही साफ हो जाते हैं.

यह भी पढ़े: 7 दिनों में पेट की चर्बी कम करने के उपाय

2) अगर आप चाय के शौकीन हैं तो दूध की चाय को बॉय-बॉय कहें और ग्रीन टी पीने की आदत डालें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।
3)हर व्यक्ति को प्रतिदिन 1-2 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए, पानी का सेवन करने से मेटाबोलिज्म अच्चा रहता है पेट के नीचे की चर्बी को घटाने के लिये हर रोज 7 से 8 गिलास पानी जरुर पियें। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी और आपका मैटाबॉलिज्‍म बढेगा। हो सके तो पानी की बोतल को अपने पास ही रखे और थोड़ी- थोड़ी देर में पानी पीते रहे, आप गुनगुने पानी का भी सेवन कर सकते है|

यह भी पढ़े: खूबसूरत मखमली त्वचा पाने के घरेलू उपाए !

4) वजन घटाने या मोटपा कम करने के लिए शहद का सेवन भी फायदेमंद होता है। गुणकारी शहद की थोड़ी सी मात्रा रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ मिलकार पीएं और फर्क देंखे। इससे आपके पेट पर जमा चर्बी कुछ दिनों में ही गायब हो जाएगी।
5) संतरा खाएं आप को जब भी भूख लगे , तो उस समय आप एक संतरा खा सकते है। इससे पेट भी भरा रहेगा और आप मोटे भी नहीं होगें।